ad

10 Tips to Build traffic on your website in Hindi || MeraThinkings.in

 10 Tips to Build traffic on your website in Hindi


 यह लेख 10 आसान तरीकों पर चर्चा करता है ब्लॉगर (ब्लॉगस्पॉट) ब्लॉगर साइट ट्रैफ़िक का निर्माण कर सकते हैं और कई मामलों में एसईओ - खोज इंजन अनुकूलन में सुधार कर सकते हैं। इन चरणों को लागू करने से आप प्रमुख खोज इंजन खिलाड़ियों Google, Yahoo और MSN के खोज इंजन परिणामों में अपनी साइट की रैंकिंग की संभावना में सुधार करेंगे और परिणामस्वरूप आपकी साइट तक पहुँचने वाले आगंतुकों की संख्या में वृद्धि होगी।



10 Tips to Build traffic on your website in Hindi

ब्लॉगस्पॉट ब्लॉगर्स के लिए सर्च इंजन रैंकिंग में सुधार के लिए 10 आसान SEO टिप्स

 {tocify} $title={Table of Contents}


1. अपना टाइटल टैग सर्च इंजन फ्रेंडली बनाएं

Blogspot Blogs के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण ट्वीक्स में से एक आपकी वेबसाइट के शीर्षक टैग का समायोजन है क्योंकि Blogger.com ने डिफ़ॉल्ट रूप से इन्हें सर्च इंजन के लिए अनुकूलित नहीं किया है। इस बिंदु को साबित करने के लिए अपने ब्लॉग पर एक व्यक्तिगत पोस्ट पर नेविगेट करें और आप देखेंगे कि ब्लॉगनाम आपके ब्राउज़र के शीर्ष पर शीर्षक बार में पहले दिखाई देता है और उसके बाद पोस्ट का नाम दिखाई देता है। चूंकि खोज इंजन किसी प्रविष्टि के पहले शब्दों को अधिक महत्व देते हैं, यह आपकी साइट को खोज इंजन परिणामों में नुकसान में डालता है। सौभाग्य से एक साधारण ट्वीक के साथ ब्लॉग नाम और पोस्ट नाम को उलटना आसान है। इन शीर्षक टैगों के क्रम को बदलने के निर्देशों के लिए कृपया मेरा लेख देखें जिसका शीर्षक है SEO में सुधार के लिए ब्लॉगर शीर्षक टैग समायोजित करें

2. Search Engine Friendly Permalinks बनाएं

हर बार जब आप कोई पोस्ट करते हैं तो ब्लॉगर स्वचालित रूप से आपकी पोस्ट के शीर्षक के आधार पर एक स्थायी लिंक बनाता है। इस कारण से अपने शीर्षक को सावधानीपूर्वक तैयार करना महत्वपूर्ण है। Permalinks कभी-कभी आदर्श से कम होते हैं, खासकर यदि आपके पास एक लंबा शीर्षक है।

आप देखेंगे कि यह सर्च इंजन फ्रेंडली है जिसमें 2 कीवर्ड ब्लॉगर और परमालिंक शामिल हैं। हालाँकि आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि ब्लॉगर पोस्ट के लिए सर्च इंजन फ्रेंडली पर्मलिंक्स कैसे बनाएं, वास्तव में इस पोस्ट का शीर्षक ब्लॉगर पोस्ट के लिए इम्प्रूव्ड पर्मालिंक्स नहीं है। मैंने शुरू में एक शीर्षक का उपयोग किया है जो कीवर्ड समृद्ध है और फिर प्रकाशन के बाद वापस चला गया और एक अधिक वर्णनात्मक शीर्षक दर्ज किया। कोई फर्क नहीं पड़ता कि मैं कितनी बार शीर्षक बदलता हूं, मूल स्थायी लिंक रहता है

3. अपने ब्लॉग में सोशल नेटवर्किंग बटन जोड़ें

अपनी वेबसाइट में एक सोशल बुकमार्किंग बटन जोड़कर आप अपने ब्लॉग पर आने वाले लोगों को लोकप्रिय सोशल बुकमार्किंग साइटों जैसे कि Google, Technorati, Facebook, MySpace, Digg, Stumble On, Reddit, Delicious, Furl, Yahoo आदि के लिंक बनाने में सक्षम करेंगे। इसका अर्थ है ताकि आपकी साइट पर आने वाले विज़िटर इन लिंक को दूसरों के साथ साझा कर सकें, जिससे आपको अपनी साइट पर अधिक ट्रैफ़िक आकर्षित करने और वापसी यात्राओं को प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी।

सोशल बुकमार्किंग बटन का एक अन्य लाभ यह है कि आप अपनी साइट पर विज़िटर के रुझान और सामाजिक बुकमार्किंग व्यवहार की पहचान करने में सक्षम होंगे। अपने ब्लॉगर ब्लॉग में इस सामाजिक बुकमार्किंग को निःशुल्क जोड़ें बटन को निःशुल्क जोड़ने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए

4. लोकप्रिय खोज इंजन में अपने ब्लॉग का साइटमैप सबमिट करें

यदि आपकी साइट पर ट्रैफ़िक आकर्षित करना आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो यह अनिवार्य है कि आप सुनिश्चित करें कि आपका ब्लॉगर (ब्लॉगस्पॉट) ब्लॉग Google, Yahoo और MSN जैसे लोकप्रिय खोज इंजनों द्वारा ठीक से अनुक्रमित है। इसे तेज करने का एक तरीका तीन प्रमुख खोज इंजनों में से प्रत्येक के लिए एक साइटमैप प्रस्तुत करना है। कृपया वेबसाइट सबमिशन पर मेरे ट्यूटोरियल देखें, अपनी साइट को प्रमाणित करें और अपनी साइट फ़ीड को Google वेबमास्टर टूल्स और एमएसएन वेबमास्टर्स टूल्स में जोड़ें।

5. गुणवत्ता लिंक बनाएं

यदि आप Google और अन्य खोज इंजनों में उच्च रैंक करना चाहते हैं तो आपको गुणवत्ता वाले इन-बाउंड लिंक उत्पन्न करने होंगे। इसका मतलब यह नहीं है कि हर चीज और हर किसी के साथ लिंक का आदान-प्रदान करना, जैसा कि मैं कुछ नए वेबमास्टरों को देखता हूं। आधिकारिक साइटों से कुछ गुणवत्ता लिंक आपकी पृष्ठ रैंकिंग को तेज़ी से बढ़ाएंगे और निम्न रैंकिंग साइटों के लिंक के समूह से कहीं बेहतर हैं।

आपके ब्लॉग के लिंक बनाने के कई अच्छे तरीके हैं। एक आसान तरीका है अपनी साइट को ब्लॉग निर्देशिकाओं में सबमिट करना। अनुशंसित ब्लॉग निर्देशिकाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया मेरा लेख ब्लॉग निर्देशिकाओं में अपना ब्लॉगर ब्लॉग सबमिट करें देखें। इन-बाउंड लिंक को विकसित करने का एक और तरीका है कि आप अपने सर्वश्रेष्ठ लेखों को लेख निर्देशिकाओं में जमा करें। तीसरी संभावना मंचों और अन्य संबंधित ब्लॉगों में सक्रिय रूप से भाग लेने की है जहां टिप्पणी करने से आपको अपनी साइट पर एक लिंक जोड़ने का विकल्प मिलता है।

मैं डीएमओजेड (ओपन डायरेक्टरी प्रोजेक्ट) और याहू वेब डायरेक्टरी से लिंक करने की सलाह दूंगा। अपनी साइट को सही विषय क्षेत्र में सबमिट करने के लिए सावधानी बरतने की आवश्यकता है। सूचीबद्ध होने में कुछ समय लग सकता है इसलिए धैर्य की आवश्यकता है।

6. गुणवत्ता सामग्री लिखें और अक्सर पोस्ट करें

यदि आपने ब्लॉगिंग और एसईओ विषय पर कोई लेख पढ़ा है, तो निस्संदेह आपने लेखकों को गुणवत्ता सामग्री के महत्व पर जोर देते हुए देखा होगा। मैं इस बात पर पर्याप्त जोर नहीं दे सकता कि वापसी भेंट आगंतुकों को वापस आने के लिए प्रेरित करने पर कितनी निर्भर करती है। यदि आपकी साइट की सामग्री अच्छी तरह से लिखी गई है और जानकारीपूर्ण है तो आधी लड़ाई जीत ली जाती है। सुनिश्चित करें कि आप अक्सर पोस्ट करते हैं ताकि आगंतुक पाठक में सदस्यता लेने के मूल्य को देख सकें। अपनी सामग्री और छवियों की प्रस्तुति के साथ कुछ सावधानी बरतें क्योंकि यह एक पेशेवर छवि पेश करेगी। खराब व्याकरण और वर्तनी की गलतियों जैसे सामान्य नुकसानों से बचें, जो पैर की अंगुली में दर्द की तरह दिखाई देते हैं आपकी साइट के विज़िटर के समग्र सकारात्मक अनुभव से प्राप्त पथ।

एक प्रमुख पेशेवर ब्लॉगर यारो स्टारक स्तंभ लेखों के उपयोग की सलाह देते हैं। ये ऐसे लेख हैं जो समय के साथ नहीं बदलते हैं और आगंतुकों को आकर्षित करते रहते हैं। सर्वोत्तम स्तंभ लेख किसी अवधारणा की व्याख्या करते हैं, परिभाषाएँ प्रदान करते हैं, सलाह देते हैं या कुछ तर्क प्रस्तुत करते हैं। यदि आप इसे प्रबंधित कर सकते हैं तो आपकी साइट में कम से कम 5 स्तंभ लेख और अधिक होने चाहिए। स्तंभ लेख 500 शब्दों से अधिक लंबे होने चाहिए, जो रुचि पैदा करने और आपके आगंतुकों के लिए एक स्वागत योग्य संसाधन प्रदान करने के लिए तैयार किए गए हों।

7. सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री कीवर्ड रिच है

आपकी सामग्री की गुणवत्ता के अलावा कीवर्ड घनत्व का सवाल है। आपके पोस्ट जितने अधिक कीवर्ड से भरपूर होंगे, उनके खोज इंजन परिणामों में उतने ही अधिक दिखाई देने की संभावना होगी। इसका मतलब है कि यह आपकी सामग्री को इस तरह से तैयार करने के प्रयास के लायक है कि आप अक्सर उपयोग किए जाने वाले महत्वपूर्ण कीवर्ड और कीवर्ड वाक्यांशों का उपयोग करते हैं। हालाँकि, अति न करें क्योंकि Google यह पहचानने के लिए पर्याप्त स्मार्ट है कि क्या आपके पृष्ठ कीवर्ड से अटे पड़े हैं और कुछ नहीं। Google ऐडवर्ड्स कीवर्ड और लेबल का उपयोग करके आपकी साइट को अनुकूलित करने में आपकी मदद करने के लिए एक उपयोगी मुफ्त एसईओ उपकरण है। कीवर्ड समृद्ध सामग्री को जल्दी से तैयार करने में आपकी सहायता करने के लिए एक और अच्छा टूल लाइव कीवर्ड विश्लेषण है जो आपके द्वारा विश्लेषण बॉक्स में पेस्ट किए गए किसी भी पोस्ट के कीवर्ड घनत्व और कीवर्ड वाक्यांशों का आकलन करता है।

पोस्ट लिखते समय सुनिश्चित करें कि आपका शुरुआती वाक्य यह बताता है कि लेख किस बारे में है और इसमें आपके कीवर्ड और कीवर्ड वाक्यांश शामिल हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आपका पहला वाक्य कीवर्ड समृद्ध हो क्योंकि Google जैसे खोज इंजन पोस्ट की शुरुआत में सामग्री पर अधिक जोर देते हैं। साथ ही पोस्ट की सामग्री के बारे में एक संक्षिप्त समाप्ति कथन शामिल करना उचित है क्योंकि कुछ सबूत हैं कि Google पोस्ट के अंत में सामग्री को महत्व देता है।

8. अपने फ़ीड को सावधानी से प्रबंधित करें

फ़ीड आपके आगंतुकों को आपकी साइट खोजने में मदद करते हैं, इसलिए उनका अधिकतम लाभ उठाने के लिए उन्हें सावधानी से प्रबंधित करने की आवश्यकता होती है। आपकी साइट फ़ीड भी बैकलिंक्स बनाने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। आधिकारिक साइटों से बैकलिंक्स अत्यधिक मूल्यवान हैं और आपकी पेज रैंकिंग को बढ़ा सकते हैं। बैकलिंक्स दिखाने के बारे में जानकारी के लिए कृपया ब्लॉगर सहायता आलेख बैकलिंक्स के बारे में देखें

सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने RSS फ़ीड आइकन हैं जो आगंतुकों को देखने के लिए स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे हैं। आपकी साइट पर फ़ीड आइकन की सबसे बेहतर स्थिति शीर्षलेख में है। आरएसएस फ़ीड लिंक की स्थिति में सुधार करने के तरीके पर आने वाले ट्यूटोरियल के लिए देखें।

आप अपने फ़ीड को फीडबर्नर जैसी फीडबर्नर सेवा पर पुनर्निर्देशित कर सकते हैं और फिर अपनी साइट पर एक चिकलेट जोड़ सकते हैं (नारंगी आरएसएस फ़ीड बटन) ताकि क्लिक पर फ़ीड तुरंत उपलब्ध हो। कृपया ब्लॉगर फ़ीड के बारे में मेरे ट्यूटोरियल देखें: फीडबर्नर और ब्लॉगर आरएसएस फ़ीड और फीडबर्नर पर ब्लॉगर आरएसएस फ़ीड जलाएं। अपने जले हुए फ़ीड में FeedFlare जोड़ने के लिए मेरा ट्यूटोरियल देखें।

यदि आपने अपना फ़ीड बर्न नहीं किया है, तो आप एक साइडबार में एक सदस्यता लिंक विजेट जोड़ने का प्रयास कर सकते हैं ताकि आगंतुकों को Google रीडर जैसे लोकप्रिय ऑनलाइन पाठकों में आपकी साइट की सदस्यता लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। आपको गैजेट्स की सूची के अंतर्गत सब्सक्रिप्शन लिंक्स विजेट उपलब्ध होगा।

फ़ीड विजेट को कॉन्फ़िगर करके अपनी सबसे हाल की पोस्ट प्रदर्शित करें। लेआउट> पेज एलिमेंट्स के तहत साइडबार में फीड गैजेट जोड़ें। अपनी साइट के डिफ़ॉल्ट फ़ीड का URL दर्ज करें जो होगा:


http://yoursitename.blogspot.com/feeds/posts/default

शीर्षक में हाल के पोस्ट दर्ज करें और फिर सहेजें। साइडबार में पोस्ट फ़ीड विजेट जोड़ने के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया मेरा लेख देखें ब्लॉगर ब्लॉग में हाल की पोस्ट फ़ीड जोड़ें

आप टिप्पणियों के लिए भी ऐसा ही कर सकते हैं यदि आप अपने साइडबार में हाल की टिप्पणियों की सूची प्रदर्शित करना चाहते हैं। इस मामले में आप दर्ज करेंगे:

http://yoursitename.blogspot.com/feeds/comments/default


अपने साइडबार में एक टिप्पणी फ़ीड जोड़ने के बारे में अधिक गहराई से कवरेज के लिए कृपया मेरा लेख देखें ब्लॉगर साइडबार में हाल की टिप्पणियाँ फ़ीड जोड़ें

सुनिश्चित करें कि आपने पूरा टेक्स्ट दिखाने के लिए अपनी साइट फ़ीड सेट अप की है। इसे चेक करने के लिए सेटिंग > साइट फ़ीड पर नेविगेट करें और तीनों फ़ीड के लिए ड्रॉपडाउन बॉक्स से हाँ चुनें.

किसी लोकप्रिय लेबल के लिए विशेष रूप से फ़ीड रखने पर विचार करें यदि उसमें 20 या अधिक पोस्ट हैं।


9. छवियों के अपने उपयोग को अनुकूलित करें

संभावना है कि जब आप छवियों को अपनी पोस्ट में सम्मिलित करते हैं तो आप उन पर विचार नहीं करते हैं लेकिन छवियों को फ़ाइल नामों और alt विशेषता के सावधानीपूर्वक उपयोग से अनुकूलित किया जा सकता है। छवियों का नामकरण करते समय लंबे नामों से बचें। इसके बजाय अपनी छवियों को विशिष्ट फ़ाइल नाम दें, न कि कुछ सामान्य जैसे 00045.jpg जिसका कोई अर्थ नहीं है।

alt विशेषता आपको यह निर्दिष्ट करने की अनुमति देती है कि जब विज़िटर का माउस किसी छवि पर होवर करता है तो कौन सा टेक्स्ट प्रदर्शित होता है। यदि किसी कारण से छवि उपलब्ध नहीं है, तो Alt विशेषता भी प्रदर्शित होती है। अपनी वैकल्पिक विशेषताओं को अनुकूलित करके आप Google छवि खोज में अपनी छवियों के प्रदर्शित होने की संभावना बढ़ा रहे हैं।

अपनी वैकल्पिक विशेषताओं को अनुकूलित करना आसान है। हर बार जब आप किसी पोस्ट में कोई छवि डालते हैं तो Alt विशेषता देखें जो डिफ़ॉल्ट रूप से खाली होगी

style="DISPLAY: block; MARGIN: 0px auto 10px; WIDTH: 320px; CURSOR: hand; HEIGHT: 122px; TEXT-ALIGN: center" alt="" src="http://3.bp.blogspot.com/abcdeefgBxA/4560/sidebar-add-this-button.JPG" border="0" />

 
अपनी छवि के उपयोगी विवरण के साथ alt विशेषता भरें

style="DISPLAY: block; MARGIN: 0px auto 10px; WIDTH: 320px; CURSOR: hand; HEIGHT: 122px; TEXT-ALIGN: center" alt="Blog Know How Sidebar Showing Add This Bookmark Button" src="http://3.bp.blogspot.com/abcdeefgBxA/4560/sidebar-add-this-button.JPG" border="0" /

आपकी साइट के विषय के आधार पर आप अपनी साइट पर पोस्ट की गई छवियों से बहुत अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं। आपकी साइट की सामग्री जितनी अधिक अनूठी होगी, छवियों के कारण आपका ट्रैफ़िक आने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। ओवरबोर्ड गए बिना सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने लेखों का समर्थन करने के लिए छवियों का एक अच्छा मिश्रण है।

10. वेब विश्लेषिकी सेवाओं का लाभ उठाएं

खोज इंजन दिग्गज Google, Yahoo और MSN द्वारा आपकी साइट की क्रॉलिंग और अनुक्रमण को बेहतर बनाने के लिए कुछ रणनीतियों को लागू करने के बाद, आप यह देखना चाहेंगे कि इन परिवर्तनों ने आपकी साइट पर आने वाले ट्रैफ़िक पर कैसे प्रभाव डाला है। वेब विश्लेषिकी कार्यक्रम आगंतुक व्यवहार और प्रवृत्तियों में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए एक मूल्यवान उपकरण हैं।
Google Analytics को अपने ब्लॉगर (ब्लॉगस्पॉट) ब्लॉग में एकीकृत करने के लिए कृपया मेरे लेख देखें अपने ब्लॉगर ब्लॉग पर विज़िटर ट्रैक करें और ब्लॉगर ब्लॉग में Google Analytics जोड़ें

Post a Comment

0 Comments