ad

Top 10 Trending IT course in India in hindi || MeraThinkings.in

 टॉप 10 ट्रेंडिंग आईटी कोर्स


नमस्कार दोस्तों, आज मैं आपको बताऊंगा कि भारत में Top 10 IT Course कौन से हैं और आप इसे ऑनलाइन ऑफलाइन से सीख सकते हैं या आपको सभी पाठ्यक्रम के पूर्ण ट्यूटोरियल पर मुफ्त वीडियो भी मिलते हैं, इसलिए दोस्तों मैं आपका समय बर्बाद नहीं करना चाहता और चलो शुरू करते हैं।
भारत में टॉप 10 ट्रेंडिंग आईटी कोर्स

Top 10 Trending IT course in India in hindi || MyThinkings.in




1. वेब डिजाइनिंग


   अगर आपको स्वतंत्र रूप से काम करना पसंद है, आपको व्यक्तिगत काम पसंद है, तो वेब डिजाइनिंग आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। इस प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में, आपको वेबसाइट बनाने और बनाए रखने से संबंधित कई तत्वों से निपटना होगा। HTML, PHP और Java Script जैसी भाषाएँ, साथ ही Photoshop और WordPress के साथ काम करना सीखना learning
 
  यह एक शॉर्ट टर्म प्रोफेशनल जॉब ओरिएंटेड कोर्स है और इसे करने के बाद आप किसी भी वेब डिजाइनिंग कंपनी के लिए काम कर सकते हैं और एक फ्रीलांसर की तरह बी काम कर सकते हैं, फ्रेशर के रूप में आप 10000 से 25000 तक शुरुआती वेतन और अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। उसके बाद आप आसानी से हर महीने 25000 से 40000 हजार कमा सकते हैं।
 
 

  2. यूआई / यूएक्स वेब डेवलपमेंट


  यानी अगर आप वेबसाइट डिजाइन, मोबाइल और वेब एप के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है क्योंकि यूआई का मतलब यूजर इंटरफेस और यूएक्स का मतलब यूजर एक्सपीरियंस, डिजाइनर डेवलपर, आर्किटेक्ट, बहुत कुछ है। उपयोगकर्ता अनुसंधान। डिमांड ज्यादा है इसलिए इस फील्ड में सर्टिफाइड कोर्स करके आप टेक्नोलॉजिकल कंपनी और सॉफ्टवेयर ऑर्गनाइजेशन में जॉब पा सकते हैं।


  एक UX डेवलपर कोड और विज़ुअल डिज़ाइन टूल की मदद से वेब एप्लिकेशन और वेबपेज की योजना बनाता है और विकसित करता है, जबकि UI डेवलपर्स रचनात्मकता सॉफ़्टवेयर डिज़ाइन अवधारणाओं और विचारों को वास्तविकता में अनुवाद करने के लिए फ्रंट-एंड तकनीक का उपयोग करते हैं।

 

 

  3. मोबाइल एप्लिकेशन विकास


  मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपमेंट को पार्ट-टाइम जॉब के रूप में भी किया जा सकता है, जिसमें आप अपना एप्लिकेशन बनाकर Google Play Store में सबमिट कर सकते हैं और आप चाहें तो किसी भी कंपनी में ऐप डेवलपर के रूप में भी काम कर सकते हैं।


  मोबाइल ऐप डेवलपर के क्षेत्र में कितनी वृद्धि संभव है, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि मोबाइल ऐप डेवलपमेंट कंपनियां ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया ऐप और गेम बनाने की काफी डिमांड करती हैं, इसलिए इसमें केस मोबाइल ऐप डेवलपर के रूप में आपका करियर बहुत उज्ज्वल हो सकता है

 

 

  4. सिस्को प्रौद्योगिकी


  सिस्को टेक्नोलॉजी गैर आईटी अनुभव के लिए एक बहुत लोकप्रिय पाठ्यक्रम है सिस्को में प्रमाणन प्रवेश, सहयोगी, पेशेवर, निर्यात और वास्तुकार के 5 स्तर हैं जो लोग इन प्रमाणन स्तरों के साथ स्नातक होने के बाद पास हो जाते हैं उनके पास बेहतर नौकरी और वेतन विकल्प उपलब्ध होंगे।

 

 

  5. क्लाउड कंप्यूटिंग


  क्लाउड कंप्यूटिंग एक तेजी से उभरता हुआ व्यवसाय मानक बन गया है क्लाउड कंप्यूटिंग, एक्सेसिबिलिटी, वर्चुअल स्टोरेज स्पेस और बैकअप यीशु से जुड़े हुए हैं, यह अधिकृत एक्सेस सुरक्षा Google, अमेज़ॅन, माइक्रोसॉफ्ट, एचपी, क्लाउड आधारित सेवाएं प्रदान करता है, विंडोज़ एज़ूर इसमें एक अच्छा कोर्स है। विकल्प है

 

क्लाउड आधारित पाठ्यक्रमों का प्रारंभिक मॉड्यूल कंप्यूटर और इंटरनेट का बुनियादी ज्ञान रखने वाले उम्मीदवारों के लिए किया जा सकता है, जबकि नेट और जी2ईई में प्रोग्रामिंग कौशल रखने वाले उम्मीदवार क्लाउड कंप्यूटिंग में सीधे उन्नत मॉडल कर सकते हैं।

 

 

  6. सॉफ्टवेयर गुणवत्ता परीक्षण


   सॉफ़्टवेयर गुणवत्ता परीक्षण यानी (SQT) में विभिन्न परीक्षण प्रकार शामिल हैं जैसे निर्यात संचार, व्यावसायिक समझ, स्क्रिप्टिंग ज्ञान और सुरक्षा मोबाइल ऐप्स सॉफ़्टवेयर परीक्षण सत्यापन और सत्यापन की प्रक्रिया है और परीक्षण आईटी क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण डोमेन है, इसलिए यदि आप इसमें एडवांस सर्टिफिकेशन कोर्स करें, तो आप सॉफ्टवेयर टेस्टर की नौकरी पा सकते हैं, इस कोर्स को करने के लिए उम्मीदवार का रेगुलर आईटी ग्रेजुएट होना जरूरी है।

 

 

  7. सिस्टम प्रशासन


  उपयोगकर्ता प्रबंधन, सिस्टम सुरक्षा, जोखिम प्रबंधन और पैकेज स्थापना जैसी गतिविधियों में रुचि रखने वाले उम्मीदवार के लिए सिस्टम प्रशासन एक बहुत अच्छा विकल्प है और कंप्यूटर विज्ञान में 4 साल का स्नातक पूरा करने वाले उम्मीदवार को इस कोर्स को करने के बाद वेतन पैकेज भी काफी अच्छा है। बहुत। बड़ा हुआ जबकि कोई भी आईटी अनुभव अनुभव लेने के बाद वह स्थान प्राप्त नहीं करता है

 

 

  8. एनिमेशन और ग्राफिक


  पूरी दुनिया की तरह भारत में भी एलीवेशन और ग्राफिक्स इंडस्ट्री ने गहरी पकड़ बना ली है, ऐसे में इस क्षेत्र में काम करने के लिए आप मल्टीमीडिया में डिप्लोमा और ग्रेजुएशन का कोर्स कर सकते हैं, इसमें आप विजुअल इफेक्ट्स, वेब डिजाइनिंग और आपकी रुचि के आधार पर। आप ललित कला जैसे विशिष्ट अल्पकालिक पाठ्यक्रम भी कर सकते हैं। इस कोर्स को करने के लिए आपके पास सीनियर सेकेंडरी सर्टिफिकेट और कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होनी चाहिए।

 

 

  9. मोबाइल एसडीके


  मोबाइल सेक्टर की ग्रोथ को देखते हुए मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट में अच्छा करियर बनाया जा सकता है। इस कोर्स को करने के लिए आपको जावा, सी, सी++ जैसी भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए।

 

 

  10. डीबीए


  इसका पूरा नाम डेटाबेस प्रशासन है, जो आपको आईटी और सॉफ्टवेयर उद्योग में एक स्थिर करियर विकल्प दे सकता है डेटाबेस प्रशासन डेटाफाइल बनाने, प्रबंधित करने और बनाए रखने से संबंधित है, डीबीए कोर्स करने के लिए कोई न्यूनतम पात्रता नहीं है लेकिन नौकरी के लिए आवेदन करना है


कंप्यूटर में नियमित डिप्लोमा स्नातक करने के बाद बी आसान हो सकता है b




तो दोस्तों अब आपने IT सेक्टर के Top 10 Trending Tech Courses के बारे में जानकारी ले ली है और हम आशा करते हैं कि आपको इस जानकारी से बहुत फायदा हुआ होगा और इस पोस्ट को शेयर करना और अपनी राय कमेंट करना ना भूलें

Post a Comment

0 Comments