ad

How To Enable HTTPS On Your Blogger || MeraThinkings.in

 सुरक्षा की दृष्टि से HTTPS को सक्षम करना अनिवार्य हो गया है, Google उन साइटों को प्राथमिकता देता है जिनके पास ssl प्रमाणपत्र स्थापित है। हाल के अपडेट के बाद गैर एसएसएल वेबसाइटों पर गूगल क्रोम ब्राउज़र में डोमेन नाम के बगल में एक चेतावनी संकेत दिखाई देगा। इसलिए हम आपके लिए कस्टम डोमेन के साथ अपने ब्लॉगर ब्लॉग पर HTTPS कैसे सक्षम करें के बारे में एक पूर्ण और विस्तृत मार्गदर्शिका लेकर आए हैं।

How To Enable HTTPS On Your Blogger




पहले यह सुविधा ब्लॉगर पर उपलब्ध नहीं थी और लोग क्लाउडफेयर सीडीएन तकनीक का उपयोग कर रहे थे, जो सही तरीका नहीं था और यह सुरक्षित भी नहीं था। चूंकि यह अनौपचारिक तरीका था, इसलिए यह आपके ब्लॉग पर बग और समस्याएं पैदा करता है और सर्च इंजन पर आपके ब्लॉग के प्रदर्शन को भी खराब करता है।

लेकिन Google ने इस सुविधा को अपने उप डोमेन पर जारी किया और ड्राफ्ट.ब्लॉगर.com के माध्यम से कस्टम डोमेन पर इसका परीक्षण भी शुरू कर दिया। लेकिन अब यह सुविधा आपके कस्टम डोमेन से उपलब्ध है और इसे बहुत ही सरल चरणों में स्थापित किया जा सकता है। एसएसएल प्रमाणीकरण Google द्वारा प्रदान किया जाता है और ऐसा करने के लिए केवल आधिकारिक तरीका है। यह बिल्कुल मुफ्त है और इसके लिए किसी कोडिंग ज्ञान की आवश्यकता नहीं है, एक नौसिखिया आसानी से ड्रॉपडाउन मेनू को चुनने के लिए विकल्पों का चयन करके आसानी से इस विकल्प को सक्षम कर सकता है।

एसएसएल क्या है?

एसएसएल सिक्योर सॉकेट लेयर है, जो सुनिश्चित करता है कि आपकी साइट और उपयोगकर्ता के बीच कनेक्शन सुरक्षित है। यह उपयोगकर्ता और वेब सर्वर के बीच कनेक्शन प्रदान करता है और एन्क्रिप्ट किया गया है, ताकि कोई और विशिष्ट जानकारी तक नहीं पहुंच सके। सुरक्षा और डेटा सुरक्षा के लिहाज से एसएसएल महत्वपूर्ण है। अगर आप सेल्स, प्रोडक्ट, एफिलिएट मार्केटिंग या कुछ ऐसा चला रहे हैं जो ऑनलाइन ट्रांजैक्शन से संबंधित है, तो एसएसएल सर्टिफिकेट इंस्टॉल करना बहुत जरूरी है।

कस्टम डोमेन के साथ अपने ब्लॉगर ब्लॉग पर HTTPS कैसे सक्षम करें

सबसे पहले आपको अपने ब्लॉगर खाते में ड्राफ्ट.ब्लॉगर.कॉम के माध्यम से लॉगिन करना होगा
इसके बाद >> सेटिंग्स> बेसिक्स> एचटीटीपीएस पर जाएं

फिर स्क्रीन के दाहिने हाथ में आपको HTTPS कैटेगरी में दो विकल्प दिखाई देंगे।
HTTPS उपलब्धता और HTTPS रीडायरेक्ट

बस दोनों ड्रॉपडाउन विकल्पों में हाँ चुनें इसे सक्षम होने में कुछ समय लगेगा।

नोट:- सक्षम करने की प्रक्रिया में समय लगता है, यदि आपके ब्लॉग में बड़ी संख्या में पोस्ट हैं तो इसमें थोड़ा अतिरिक्त समय लगेगा, हम आपको रात में इस विकल्प को सक्षम करने और इसे कुछ समय के लिए छोड़ने की सलाह देते हैं।

Post a Comment

0 Comments